Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Sunday, 17 March 2019

"संजू" की 308 गर्लफ्रेंड में से कितनी बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ थीं?

  Dilip Yadav       Sunday, 17 March 2019
संजू ने अपनी कुल 308 गर्लफ्रेंड में से कितनी बॉलीवुड गर्लफ्रेंड की थी?
संजू से अभी भी
राजकुमार हिरानी की संजय दत्त पर बन रही बायोपिक 'संजू' में शीर्षक भूमिका निभाने वाले रणबीर कपूर का फिल्म में एक दृश्य है, जहाँ वह अपने जीवन की महिलाओं के बारे में बात करते हैं। "प्रॉस्टीट्यूट्स को गुनुन य? नइ अनको अलग रक्खा हुन। 308 टेक येद है। चलो सुरक्षा के लिय 350 लाइक," बल्कि रचित रणबीर अनुष्का शर्मा (विनी डायस, उनके जीवनी लेखक की भूमिका में हैं) के बारे में पूछे जाने पर बताते हैं। कई महिलाओं के साथ वह मान्या दत्त, उनकी तीसरी और वर्तमान पत्नी के अलावा सोई हैं।
अनुष्का के घुंघराले-बालों-बहुत-निष्पक्ष-आंखों से नीले-प्यारे-बहुत दिखने या सरासर गौरव के कारण, जिसके साथ रणबीर ने यह जानकारी साझा की है, यह दृश्य सिने प्रेमियों के बीच तत्काल हिट बन गया यह पहली बार फिल्म के ट्रेलर में दिखाई दिया और यह अभी भी सिनेमाघरों में हंसी को उगल रहा है।
इसने इसे फिल्म के लिए बनाया, यह समस्यापूर्ण नहीं है क्योंकि 'संजू' आखिरकार एक वास्तविक व्यक्ति के जीवन पर आधारित है और राजकुमार हिरानी ने अपनी जीवन कहानी के इतने महत्वपूर्ण तथ्य को संपादित करने का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन यह क्या परेशानी है? उपचार। अपने रोमांटिक जीवन में एक अंतर्दृष्टि देने के बजाय और शायद यह समझाते हुए कि महिलाओं में भावनात्मक लंगर खोजने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए, एकमात्र उपकरण हिरानी को अपने जीवन के सबसे विवादास्पद अध्यायों में से एक पर चर्चा करने के लिए हास्य मिला।
जैसे ही संजू को फिल्म में अपनी प्रेमिका रूबी से मिलने की जरूरत महसूस होती है, जब वह अपने पिता के घर से कुछ झूठ बोलना चाहता है। फिल्म में एक दृश्य है जहां संजू अपने सबसे अच्छे दोस्त कमली के साथ सो कर अपने स्त्री कौशल को प्रदर्शित करता है (खेला गया विक्की कौशल द्वारा) केवल प्रेमिका पिंकी (करिश्मा तन्ना)। अपने स्पष्टीकरण में, उन्होंने बाद में कहा कि उन्होंने यह सिर्फ महिला के 'चरित्र' की जांच करने के लिए किया था।
जब वह अपने जीवनी लेखक (अनुष्का) को बताता है कि वह 'सुरक्षित' है क्योंकि वह जेल जा रही है, तो उसकी पत्नी मान्याता (दीया मिर्जा द्वारा निभाई गई) उसे विश्वास दिलाती है कि वह बिल्कुल 'हानिरहित' है और जब वह खुश होती है तो बस लापरवाही से झपट लेती है। मैं यह समझने में नाकाम रहा कि संजय के नारीकरण के तरीकों पर हिरानी ने बार-बार प्रयास क्यों किए।
वास्तविक जीवन में न केवल दत्त अपनी गर्लफ्रेंड के साथ भावनात्मक रूप से स्कोर करने के लिए झूठ बोलते थे, बल्कि काफी प्रतिशोधी भी थे। वह आसानी से उन लड़कियों पर काबू नहीं पा सका, जिन्होंने उसे डंप किया था और कभी-कभी वे या उनके साथी नुकसान पहुंचाते थे। सभी संभावना में, दत्त ने हिरानी को फिल्म निर्माता के साथ की गई 25 रातों की कहानी के बारे में अपनी कई कहानियों के बारे में सब कुछ बताया होगा, लेकिन अफसोस इस बात का कोई भी कारण फिल्म में नहीं मिलता है।
अधिक परेशान करने वाली प्रतिक्रिया यह है कि संजय दत्त के व्यक्तित्व का यह विशेष पहलू है। लगभग उस समय जब फिल्म का टीज़र रिलीज़ हुआ, तब कई लोगों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर '308 गर्लफ्रेंड' के दृश्य की क्लिप साझा की और इसे 3 मिनट के लंबे वीडियो के सर्वश्रेष्ठ दृश्यों में से एक के रूप में देखा। जबकि एक ने घोषणा की कि फिल्म एक ब्लॉकबस्टर बन जाएगी क्योंकि इन दोनों के खुलासे के कारण उन्हें "स्वैग बाबा" कहा जाने लगा।
संजय दत्त की 308 गर्लफ्रेंड्स को सम्मान के बिल्ले के रूप में देखा जा रहा है या उनके मनुवाद का प्रमाण है। पिंकी के साथ ha घप घप ’(सेक्स) होने का उल्लेख दर्शकों से सीटी और हूट क्यों करता है? क्यों यह गर्व की बात है? संजय को 'परम' भाई कहकर सभी सड़क के किनारे क्यों रो रहे हैं?
शायद मर्दानगी के बारे में हमारी समझ और गहराई से अंतर्निहित विश्वास के कारण कि, 'एक आदमी किसी भी चीज़ से दूर हो सकता है.
logoblog

Thanks for reading "संजू" की 308 गर्लफ्रेंड में से कितनी बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ थीं?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment