Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Wednesday, 13 March 2019

कम बुद्धिमान लोग इतने अमीर क्यों हो जाते हैं जबकि बुद्धिमान लोग केवल नौकरी करते हैं?

  Dilip Yadav       Wednesday, 13 March 2019
स्मार्ट लोग हर समय बेकार की नौकरियों में फंस जाते हैं। यहां 10 तरीके दिए जा सकते हैं:
1. आप एक नौकरी लेते हैं क्योंकि आपको एक नौकरी की आवश्यकता होती है, और यह नौकरी आपके लिए उम्मीद से ज्यादा दिलचस्प और अधिक फायदेमंद है। ये अच्छी बात है। यह महसूस करने में लंबा समय लग सकता है कि भले ही आपकी नौकरी भयानक नहीं है, लेकिन यह अभी भी ऐसा काम नहीं है जो आपकी प्रतिभा का हकदार है - या सबसे अधिक संभावना है।
2. कभी-कभी नौकरी ने आपको समय के साथ खुद को पहचानने योग्य संस्करण में रूपांतरित कर लिया। यह सामन्था को हुआ। "मुझे दो बच्चों के एथलेटिक कार्यक्रम चलाने के लिए काम पर रखा गया था," सामंथा ने कहा। "यह एक महान काम था। फिर एक साल बाद उन्होंने मुझे एक नई नौकरी में बदल दिया, विक्रेताओं के साथ काम करना जो हमारे सामुदायिक केंद्र के लिए बच्चों के कार्यक्रम चलाते हैं। मुझे यह पसंद नहीं था, क्योंकि मैं बच्चों के साथ काम नहीं कर रहा था। या डिजाइनिंग प्रोग्राम। आखिरकार मुझे सख्त प्रशासनिक भूमिका में ले जाया गया जिससे मुझे नफरत थी। जब मुझे पता था कि मुझे छोड़ना होगा। "
3. कभी-कभी आप एक आसान काम चाहते हैं जो आपको बहुत अधिक कर नहीं देगा, भले ही इसका मतलब है कि आपके कैरियर की प्रगति को रोक दिया जाए। एक दिन, आपको एहसास होता है कि आपको और अधिक की आवश्यकता है। आपका गूंगा काम अपना वजन नहीं उठा रहा है। अब आपको तनख्वाह से ज्यादा की जरूरत है। आप अपने कैरियर पर सो रहे थे - या कम से कम दर्जन भर - लेकिन अब आप जाग रहे हैं!
4. जब आपका मोजो फ्यूल टैंक खत्म हो जाता है, तो आप उन सबसे चुनौतीपूर्ण पदों के लिए शूट करने की संभावना नहीं रखते हैं, जिन्हें आप धारण करने के योग्य हैं। आपको अधिक रूढ़िवादी होने और कम शूटिंग करने की संभावना है। जैसे ही आपका मोजो वापस आता है, आपको एहसास होता है कि आप अपना करियर न्याय नहीं कर रहे हैं। आप अधिक जटिल और जिम्मेदार भूमिकाओं के लिए पूरी तरह से योग्य हैं - तो उनके पीछे क्यों न जाएं?
5. स्मार्ट लोग मूर्खतापूर्ण नौकरियों में फंस जाते हैं जब वे यह मानना ​​शुरू करते हैं कि केवल वे ही नौकरी के लिए योग्य हैं जो उनके पारंपरिक क्षेत्र में काम करते हैं, या अनुशासन में वे कॉलेज में पढ़ते थे। यह सच नहीं है - यह वर्षों से सच नहीं है। हम इन दिनों प्रतिभा बाजार में झुक सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। जब तक आपको विश्वास नहीं होता कि आपका कॉलेज प्रमुख आपके करियर की प्रगति को सीमित नहीं करता है। हम सभी अब करियर-चेंजर हैं!
6. आप एक नौकरी में फंस सकते हैं जो आपकी क्षमता से बहुत नीचे है क्योंकि आप उन लोगों को पसंद करते हैं जिनके साथ आप काम करते हैं। महान लोगों के साथ काम करना एक अद्भुत बात है, लेकिन जब आपका शरीर आपको बताता है कि "आप कुछ बड़ा करने के लिए तैयार हैं!" यह सुनना महत्वपूर्ण है। जब आप काम पर मिलते हैं तो सच्चे दोस्त तब भी आपके दोस्त होंगे जब आप किसी ऐसी नौकरी में जाते हैं जो आपकी लौ बढ़ा सकती है। आप अभी भी खड़े होकर कुछ भी नहीं सीखेंगे!
7. स्मार्ट लोग बेवकूफ नौकरियों में फंस जाते हैं जब वे खुद को खुश करने के बजाय अपने प्रबंधकों को खुश करने की कोशिश करते हैं। वैसे भी कई शानदार और सक्षम लोग अपनी योग्यता के स्तर से नीचे काम कर रहे हैं क्योंकि संगठनात्मक चार्ट पर उनके ऊपर किसी ने उनसे कहा "टीम की मदद करें और कुछ वर्षों के लिए यह उबाऊ काम लें - हम यह नहीं भूलेंगे कि आपने मदद की कंपनी! " जब तक आपको एक आयरनक्लाड, लिखित समझौता नहीं मिलता है और अनएक्सटाइटिंग जॉब लेने का इनाम बहुत बड़ा होता है, यह आपके लिए एक बुरा सौदा है!
8. जब आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हों, तो आप घटिया नौकरी में फंस सकते हैं। क्षेत्र में एक नवागंतुक के रूप में, आपके पास एक नेटवर्क स्थापित नहीं है और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको जो भी नौकरी लेनी है वह कर सकते हैं। यह थोड़ी देर के लिए ठीक है, लेकिन आखिरकार आप अपने क्षितिज का विस्तार करना चाहते हैं।
9. लोग करियर के रास्ते के बीच कृत्रिम रूप से निम्न स्तर की नौकरियों में फंस जाते हैं। जब आपने एक कैरियर मार्ग छोड़ा है - या तो क्योंकि कोई उद्योग या फ़ंक्शन गायब हो रहा है या क्योंकि आप जानते हैं कि आप एक ही तरह का काम जारी नहीं रख सकते हैं - और आपने अभी तक एक नया कदम नहीं रखा है, तो यह है कि जब आप 'काम करने के लिए सिर्फ निम्न स्तर की नौकरी लेने की संभावना है। जैसे-जैसे आप अपने और दुनिया के बारे में अधिक जानेंगे, आपके अगले कैरियर कदम के लिए आपकी दृष्टि आकार लेने लगेगी। एक बार जब आप अपनी नई दिशा पर स्पष्ट हो जाते हैं, तो आपको किसी असंतोषजनक काम में फंसने की कोई आवश्यकता नहीं है।
10. अंत में, आप अपने कैरियर के लिए एक निष्क्रिय दृष्टिकोण लेकर गूंगे नौकरी में फंस सकते हैं। यदि आप अपने कैरियर के माध्यम से ड्रिफ्टिंग कर रहे हैं, तो आप इसे जहाँ आप जाना चाहते हैं, वहाँ जाने की संभावना है, तो आपको एक दिन जागने और एहसास होने की संभावना है कि आप एक मृत अवस्था में पहुँच चुके हैं।
अपने कैरियर को चलाने का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ आप जिस तरह से चाहते हैं वह काम करेगा - इसका मतलब है कि जहां भी आपका रास्ता आपको लेता है, आप नियंत्रण में रहेंगे। आप सभी निर्णय ले रहे होंगे। आपका नियोक्ता आपके करियर का प्रभारी नहीं है - आप हैं!
आपको तय करना है कि पेशेवर रूप से क्या करना है, और आपको भी तय करना है। जब आपके पास नौकरी छोड़ने का समय है, क्योंकि यह आपके लिए अब ठीक नहीं है, तो आप इसे करेंगे। आप कुछ और वर्षों के लिए चारों ओर नहीं टिकेंगे क्योंकि नौकरी बदलना असुविधाजनक है। आप अपने करियर को उसी तरह से चलाएंगे जिस तरह से हर सीईओ अपना कारोबार चलाता है। आपको अपना करियर इस तरह से चलाना होगा, क्योंकि कोई और नहीं करेगा!
अब जब आप एक चुपके नौकरी खोज शुरू कर रहे हैं, तो आप भावी नियोक्ताओं को उस अनएक्ससिटिंग नौकरी के बारे में क्या बताएंगे जो आप अभी कर रहे हैं? आपकी नौकरी आपको आंसू बहाती है, लेकिन जब आप इन ढाई वर्षों में अपने सीखने की शक्ति को समझते हैं, तो आप देखेंगे कि आप बहुत सारी अच्छी कहानियाँ और अच्छे हैं
logoblog

Thanks for reading कम बुद्धिमान लोग इतने अमीर क्यों हो जाते हैं जबकि बुद्धिमान लोग केवल नौकरी करते हैं?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment