Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Friday 8 March 2019

मैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकता हूं बिना लैपटॉप के?

  Dilip Yadav       Friday 8 March 2019
मोबाइल से ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग करके पैसा कमाया जा सकता है लेकिन उसके लिए समय देकर मार्केट का ट्रेडिंग सिस्टम और स्ट्रेटेजीज सीखना पड़ेगा। Intraday Trading आपको तभी करना चाहिए जब आपको स्टॉक मार्केट में कम समय में होने वाले उतार चढाव के बारे में कुछ बेहतर जानकारी हो, लेकिन अक्सर लोग इसका उल्टा करते है.
नया निवेशक Intraday Trading सबसे पहले करने की कोशिश करता है, जबकि उसे डेमो या पेपर ट्रेडिंग से शुरुवात करनी चाहिए। जब यहां कुछ समझ आने लगे फिर सीमित मात्रा में शेयर खरीद कर 2 -4 दिन वेट एंड वाच करके देखे कि उनमें किस दिशा में और कितना चेंज आया। मार्केट के चार्ट रीडिंग मेथड को देखे। इस तरह उसकी मार्केट की समझ बढ़ेगी। न्यूज़ चैनल और समाचार पत्रों से भी शेयर मार्केट का ज्ञान बढ़ाते रहें। अगर मार्केट की बारीकियां आपने समझ ली तो यहां मोटा पैसा बनाने से आपको कोई रोक नहीं सकता।
इंट्रा डे ट्रेडिंग (INTRADAY TRADING) के फायदे –
loss या profit एक दिन में -आपको दिन भर के अन्दर ही loss या profit हो जाता है, आपको ज्यादा समय का wait नहीं करना होता क्योंकि
इंट्रा डे ट्रेडिंग में सौदों को एक दिन में ही पूरा करना होता है, जैसे आज ख़रीदा तो आज ही बेचा। इस तरह आप सिर्फ एक दिन का ही रिस्क उठाते है. अगर विश्व पटल में रात भर में कोई घटना घटती है तो अगले दिन सुबह मार्केट खुलने पर उसका असर दिखेगा। इंट्राडे ट्रेडर को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि उसकी कोई ओपन posiion मार्केट में नहीं होती ।
हो सकता है, शेयर में निवेश (investment) करने पर कुछ सप्ताह या महीनों के इंतज़ार के बाद उसके भाव में 10% का अंतर् आये (क्योंकि शेयर का भाव एक दिशा में नहीं चलता, आज 2%बढ़ा तो कल 3%टूटा), पर इंट्राडे ट्रेडिंग में कभी कभी 10 -20 % का चेंज भी भाव में आ जाता है। यह अलग बात है कि आपको इस चेंज से loss होगा या profit, यह आपकी buy या sale किस साइड की पोजीशन है, इस पर निर्भर करेगा।
logoblog

Thanks for reading मैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकता हूं बिना लैपटॉप के?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment