Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Friday, 8 March 2019

यूट्यूब पर विडियो बनाने वाले लोग कितना पैसा कमाते है?

  Dilip Yadav       Friday, 8 March 2019
YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो पर लोगों द्वारा पैसे कमाने के सबसे आम तरीके विज्ञापन और भुगतान किए गए उत्पाद प्लेसमेंट के माध्यम से हैं।
कुछ लोग YouTube पर अपने वीडियो के सामने आने वाले विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाते हैं। YouTubers Google के माध्यम से एक AdSense खाते के लिए साइन अप करते हैं, जो वीडियो को कितने इंप्रेशन देता है, यह ट्रैक करता है। किसी भी समय वीडियो को एक दर्शक द्वारा 30 सेकंड से अधिक समय तक देखे जाने पर उसकी गणना की जाती है। AdSense आय इंप्रेशन की संख्या पर आधारित होती है, जो वीडियो के दौरान दिखाए जाते हैं, और विज्ञापनों को कितनी बार क्लिक किया जाता है। AdSense खाता $ 100 तक पहुंचने पर भुगतान भेजा जाता है।
  • वीडियो में उत्पाद प्लेसमेंट
भुगतान किया गया उत्पाद प्लेसमेंट एक और तरीका है जिसमें लोग YouTube सामग्री का मुद्रीकरण कर सकते हैं। पेड उत्पाद प्लेसमेंट तब होता है जब एक प्रायोजक किसी उत्पाद की समीक्षा करने या वीडियो के भीतर उसे पेश करने के लिए YouTube सामग्री निर्माता को सीधे भुगतान करता है।
सामान्य तौर पर, जितने अधिक लोग वीडियो देखते हैं, उसका उतना अधिक मूल्य एक विज्ञापनदाता या प्रायोजक के पास होता है, और इसलिए सामग्री के निर्माता के लिए जितना अधिक राजस्व उत्पन्न होने की संभावना होती है। YouTube सामग्री से मुनाफा कमाने के इच्छुक लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से एक है अपने दर्शकों का आकार बढ़ाना।
  • YouTube सर्वोत्तम अभ्यास
एक बड़े अनुयायी आधार को आकर्षित करने के अपने अवसर को बढ़ाने के लिए, रचनाकारों को स्थापित YouTube सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहिए। सबसे मौलिक सर्वोत्तम प्रथाओं में से एक समृद्ध, आकर्षक सामग्री बनाना है। दर्शक YouTube पर आते हैं या तो उनका मनोरंजन करते हैं या किसी समस्या के समाधान के लिए उनका सामना करते हैं। शानदार सामग्री बनाने से, यह अधिक संभावना है कि वीडियो को देखा और साझा किया जाता है। एक वीडियो जितना अधिक जुड़ाव प्राप्त करता है, YouTube के लिए उतना ही अधिक मूल्यवान होता है, इससे संभावना बढ़ जाती है कि यह खोज परिणामों के भीतर उच्च रैंक करेगा।
व्यूअरशिप बढ़ाने का एक और तरीका सामग्री रचनाकारों के लिए YouTube खोज के लिए अपने वीडियो का अनुकूलन करना है। इसमें Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग उन शब्दों को खोजने के लिए किया गया है, जिन्हें बड़ी संख्या में लोग खोजते हैं और उन कीवर्ड को YouTube वीडियो पेज के विवरण और टैग में शामिल करते हैं। सोशल मीडिया और पेड मीडिया विज्ञापन के माध्यम से YouTube वीडियो का प्रचार करना वीडियो का अतिरिक्त ट्रैफ़िक उत्पन्न करने का एक और लोकप्रिय तरीका है।
  • राजस्व सृजन की चुनौतियां
यहां तक ​​कि जब इन सभी सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन किया जाता है, तो कुछ राजस्व उत्पन्न करने वाली चुनौतियां होती हैं जो YouTube वीडियो रचनाकारों का सामना करती हैं। प्री-रोल विज्ञापनों के लिए औसत दर सीएनएन जैसे पारंपरिक मीडिया आउटलेट के लिए दर से बहुत कम होगी। उत्पादन लागत के अलावा एक वीडियो निर्माता को नुकसान उठाना पड़ सकता है, YouTube विज्ञापन का 45% मुनाफा भी एकत्र करता है।
इन चुनौतियों के बावजूद, जो लोग एक बड़ी और निष्ठावान निम्नलिखित को आकर्षित करने में सक्षम हैं, वे YouTube पर पर्याप्त आय प्राप्त कर सकते हैं। फोर्ब्स के अनुसार, 2017 के लिए सबसे अधिक भुगतान वाला YouTube वीडियो निर्माता डैन मिडलटन, एक गेमर था जो खुद को Minecraft और अन्य गेम खेलने वाले वीडियो पोस्ट करता है। उन्होंने 2017 में 16.5 मिलियन डॉलर कमाए।
logoblog

Thanks for reading यूट्यूब पर विडियो बनाने वाले लोग कितना पैसा कमाते है?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment