Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Saturday, 11 May 2019

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स इच्छा के सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब ?

  Dilip Yadav       Saturday, 11 May 2019

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स इच्छा के सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब
प्रेगनेंसी में सेक्स करना माँ और होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित होता है या नहीं? इस तरह के कई सवाल आपके जेहन में भी आते होंगे लेकिन कई बार संकोच के चलते हम सेक्स से संबंधित प्रश्नों को किसी से पूछ नहीं पाते हैं यहां तक की डॉक्टर से भी पूछने में संकोच करने लगते हैं। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के फायदे हैं या नुकसान? किन परिस्थितियों में इस दौरान सेक्स करने से परहेज रखना चाहिए? तो आइये! इस ब्लॉग में हम आपको उन सभी सवालों का जवाब देते हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।
विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से कोई समस्या नहीं होती है इसके लिए आपको बिलकुल भी डरने की जरुरत नहीं है, लेकिन तभी जब डॉक्टर ने आपकी प्रेगनेंसी में कोई समस्यां नहीं बताई हो और आपकी प्रेगनेंसी नार्मल हो इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से भी एक बार सलाह जरुर लेनी चाहिए, यदि आपके डॉक्टर ने आपको पूरी तरह से स्वस्थ बताया है तो आप अपने प्रेगनेंसी के पहले, दुसरे और तीसरे तिमाही में भी अपने साथी के साथ रह सकती है।

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना उचित है ? / FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

तो आइये जानें गर्भावस्था के दौरान सेक्स से संबंधित सवालों का जवाब जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। अंत तक पढ़ें...

प्रश्न- क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है, सम्भोग करने से शिशु को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुचता है, आपका बच्चा गर्भ में अच्छी तरह से सुरक्षित होता है, लेकिन ध्यान ये देना चाहिए कि इससे बच्चे पर या पेट में दबाव ना पड़े।   

प्रश्न:- क्या प्रेगनेंसी में सम्भोग करने से गर्भपात हो सकता है?

उत्तर- यदि आपकी प्रेगनेंसी में किसी प्रकार की कोम्प्लीकेसंस नहीं है और आप पूरी तरह से स्वस्थ है तो गर्भपात होने की कोई सम्भावना नहीं होती है।   

प्रश्न: प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी सेक्स की स्थिति कौन सी हो सकती है?

उत्तर- गर्भावस्था के दौरान सेक्स की सबसे अच्छी स्थिति वही मानी जाती है जिसमे आपका खुद का और आपके जीवन साथी का भार आपके पेट और उसमे पल रहे बच्चे पर ना पड़े और सबसे अधिक इस बात पर भी ध्यान रखा जाये कि वह गर्भवती महिला की इच्छा से होना चाहिए ताकि उसकी भावनाओ को ठेस ना पहुचे। इसमें उसकी ख़ुशी शामिल होनी चाहिए।

प्रश्न- डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

उत्तर- प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से पेट में हल्का दर्द भी हो सकता है जो इस समय गर्भाशय के संकुचन के कारण भी हो सकता है, लेकिन यदि यह दर्द ज्यादा हो और गर्भाशय से खून आये तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

प्रश्न- प्रेगनेंसी में सेक्स कब नहीं करना चाहिए?

उत्तर- ऐसी स्थिति में जब आपको प्रेगनेंसी से जुडी कोई समस्या हो, जैसे समय से पहले डिलीवरी का खतरा, योनी से खून का आना, संकुचित सर्विक्स होने की स्थिति में या फिर अम्निओटिक अर्थात थैली में छेद का होना ऐसी स्थितियों में इस दौरान कभी भी सेक्स नहीं करना चाहिए।


क्या हैं गर्भावस्था में सेक्स करने के फायदे ?

  • प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से एक्स्ट्रा कैलोरिज बर्न होती है।
  • यह तो आप सभी को पता होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान हाई बी पी की समस्या अक्सर बनी रहती है इसलिए इस दौरान सेक्स करने से, प्यार से और एक्स्ट्रा केयर से गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है।
  • ऐसा माना जाता है कि इस दौरान सेक्स करने से महिला में प्यार के हार्मोन्स (harmons) बढ़ जाते है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले छोटे-मोटे दर्द से छुटकारा मिलता है और दर्द सहन करने की शक्ति में बढ़ोतरी मिलती है।
  • डॉक्टर्स के अनुसार इससे पति-पत्नी दोनों का तनाव कम होता है और माँ और पेट में पल रहे शिशु को अच्छी नींद आती है।
  • एक रिसर्च में तो यह भी बताया गया है कि इस दौरान पति पत्नी के साथ रहने से महिला के शरीर में I G A एंटीबोड़ीज बढ़ते है, जो महिला के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है, जिससे इस दौरान महिला को सर्दी, जुकाम या इन्फेक्शन होने का खतरा कम होता है।
  • यह भी बताया जाता है कि इस दौरान सेक्स करने से आपकी पेल्विक फ्लोर मसल मजबूत बनती है जिससे आपकी डिलीवरी में समस्या कम होती है।

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स के नुक्सान ?

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने के नुकसान तभी होते है जब आपकी पिछली प्रेगनेंसी में कोई परेशानी आई हो या आपकी प्रेगनेंसी में कोई समस्या हो और आप स्वस्थ अनुभव ना कर रही हो, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।
logoblog

Thanks for reading क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स इच्छा के सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब ?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment