Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Saturday, 23 February 2019

C और C++ भाषा सीखने में अधिकतम कितना समय लग सकता है?

  Dilip Yadav       Saturday, 23 February 2019

यदि आप किसी भी अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को नहीं जानते हैं, तो C ++ सीखना, यहां तक ​​कि एक 'औसत स्तर' (जो भी इसका मतलब है), संभवतः आपको अतिरिक्त समय देने में अधिक समय लगेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि C ++ एक बहुत जटिल भाषा है जो C को वस्तु-उन्मुख विशेषताओं के साथ विकसित करने के परिणामस्वरूप विकसित हुई है। इसलिए C ++ में C के अविश्वसनीय रूप से कठिन हिस्से हैं (जैसे कि स्पष्ट मेमोरी प्रबंधन और पॉइंटर हेरफेर) अतिरिक्त वस्तुओं और साथ ही कई अन्य विशेषताओं को निर्दिष्ट करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त जटिलता और वाक्यविन्यास के साथ संयुक्त है।
Ever wanted to learn how to write computer programs? With these 5 tips you can learn how to write code using any programming language.
यदि आप ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको संभवतः ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के लिए डिज़ाइन पैटर्न के बारे में पढ़ना चाहिए, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा का फिर से उपयोग नहीं किया जा सकता है।
यदि आप पहली बार प्रोग्रामिंग सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एक ऐसी भाषा से शुरू करना चाहिए जो मेमोरी प्रबंधन को संक्षेप में संभालती है, इसलिए आपको पॉइंटर्स और संबंधित त्रुटियों से निपटने की आवश्यकता नहीं है। एक उदाहरण पायथन है, जिसमें शब्दकोशों और मैट्रिक्स जैसे लचीले और शक्तिशाली डेटा संरचनाओं के साथ एक न्यूनतम वाक्यविन्यास है। पायथन में हजारों समर्थन पैकेज भी हैं जो आपको किसी भी प्रोग्रामिंग कार्य के बारे में शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।
यदि आपको C ++ सीखना चाहिए, तो आपको संभवतः C मेमोरी प्रबंधन और पॉइंटर हेरफेर में महारत हासिल करके शुरू करना चाहिए। सी में, एक पॉइंटर केवल एक मेमोरी एड्रेस है, और पॉइंटर्स सरणियों (और अशक्त-समाप्त स्ट्रिंग्स) के बराबर हैं। पॉइंटर met अंकगणित ’एक पॉइंटर को कुछ आसन्न मेमोरी पते पर स्थानांतरित करता है, जिसका उपयोग आप उदाहरण के लिए, किसी ऐरे के तत्व तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। समस्याओं में भागना आसान है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सरणी के अंत को इंगित करने के लिए गलती से एक संकेतक बढ़ाते हैं और फिर उसके पते पर मान लिखना शुरू करते हैं, तो आप अपने कार्यक्रम के अन्य हिस्सों को आवंटित स्मृति पर लिखेंगे। आपको मेमोरी मैनेजमेंट टूल्स के बारे में पढ़ना चाहिए जो त्रुटियों का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं ।
logoblog

Thanks for reading C और C++ भाषा सीखने में अधिकतम कितना समय लग सकता है?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment