Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Saturday 23 February 2019

किस चीज़ ने आपको अपने साथी से बार बार प्यार करने को मजबूर किया?

  Dilip Yadav       Saturday 23 February 2019

मेरी कहानी थोड़ी फिल्मी लग सकती है लेकिन ये सच है!
दिसम्बर, 2014 में हमारी शादी हुई लेकिन हमने 2004 में शादी करने का फैसला किया था जब हम 10 वीं कक्षा में थे :)
यहाँ है जब यह सब शुरू हुआ:
मेरे पिता और उनके पिता एक ही बैंक में थे और अच्छे दोस्त हैं। उनके पिता ने शहर में किसी जगह पर जमीन खरीदने की योजना बनाई इसे X कहते है और मेरे पिता ने उसी शहर में किसी जगह जमीन खरीदने की योजना बनाई इसे Y कहते हैं। हालाँकि, किसी कारण से, उन्होंने एक-दूसरे के बगल में जमीन खरीदी और इसलिए हम पड़ोसी बन गए।
हम उस समय चले गए जब मैं 10 वीं कक्षा में था, और वह भी 10 वीं कक्षा में थी। एक दिन जब मैं एक हीरो शक्ती पर अपने स्कूल जा रहा था (आप में से उन लोगों के लिए जो इसे नहीं जानते हैं यहाँ हीरो शक्ति की एक तस्वीर है)
मैंने उसे अपने स्कूल के लिए एक ऑटो पकड़ने के लिए चलते देखा, मैं उसके पास से गुजरा लेकिन अनजाने में मैंने ब्रेक लगा दिए और बस कुछ मीटर आगे रुक गया। मैं बहुत उलझन में था कि क्या मुझे अपने सिर पर पसीने के साथ उसे लिफ्ट के लिए पूछना चाहिए, और पूरी शक्ति इकट्ठा करने के बाद मैंने उससे पूछ लिया कि क्या मैं उसे स्कूल छोड़ सकता हूं, मेरे आश्चर्य के लिए उसने ’हां’ कह दिया।
और वहां से उसे स्कूल छोड़ने की रोज की बात हो गई, हम इसे गुप्त रखने में सफल रहे, लेकिन किसी तरह हमारे माता-पिता को इस बारे में पता चला और हर दूसरे माता-पिता के रूप में वे चिंतित थे क्योंकि हम दोनों बहुत छोटे थे और यह हमें पढ़ाई से दूर कर सकता था।
समय बीतता गया, मैं अपनी बी.टेक के लिए लखनऊ चला गया, जबकि उसने कनपुर में बी.एससी की.
अपनी बीटेक के बाद मैं अपनी नौकरी के लिए बैंगलोर और चेन्नई गया, जबकि वह अपनी एमएससी और पीएचडी के लिए वाराणसी गयी।
मुझे वे दिन याद हैं, जब मैं जनवरी के धुँधले दिनों में कानपुर के कॉलेज में उनसे मिलने जाया करता था। मैं उन ठंडे दिनों में कांप जाता था लेकिन उसके प्रति मेरे सच्चे प्यार ने मुझे ताकत दी। मेरे दोस्त मुझे ऐसे जमाने वाले दिनों में जाने के लिए पागल कहते थे।
वह मुझे पीसीओ बूथ से बुलाने के लिए हर रुपए बचाती थी।
उन दिनों जीवन और प्रेम इतना सरल था, कोई दिखावा नहीं था यह सिर्फ शुद्ध प्रेम था। हमने कभी गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रूप में एक-दूसरे के साथ व्यवहार नहीं किया, किसी कारण से हम एक-दूसरे को उस तरह से कॉल करने से नफरत करते थे और हमने हमेशा उन दिनों से एक-दूसरे को जीवन साथी के रूप में माना, ये शायद कुछ मूर्खतापूर्ण दिखें।
मैं शायद ही उन दिनों के लिए एक मैकडॉनल्ड्स बर्गर का प्रबंधन करने में सक्षम था, लेकिन मैंने उससे वादा किया कि एक दिन मैं वह सारी खुशियाँ दूंगा जिसमें उसने हमेशा जवाब दिया कि मैं उसकी सच्ची खुशी हूँ।
संक्षेप में, लगभग 11 वर्षों तक लंबी दूरी के रिश्ते में रहने के बाद आखिरकार हमने शादी कर ली।
हमारे पुराने दिनों और वर्तमान तस्वीरों में से कुछ:
इस दिन मैं हमेशा अपने काम या किसी भी चीज से उसे सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि हम दोनों ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कितना संघर्ष किया है।
अंत में मैं एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए एक टिप देना चाहूंगा:
ब्रेकअप के चलन से मोहित न हों क्योंकि हाल ही में हमारे कुछ बॉलीवुड गानों ने इसे एक उत्सव का क्षण बना दिया है, बल्कि अगर आपको लगता है कि वह आपके लिए एक है तो आप रिश्ते को आसानी से जाने न दें, कोशिश करें उसे बनाए रखें।
कल हो ना हो के एक प्रसिद्ध गीत की कुछ पंक्तियों को उद्धृत करते हुए:
चाहे जो तुम्हे पूरे दिल से
मिलता है वो मुश्किल से
ऐसा जो कोई कहीं है
बस वही सबसे हसीं है
उस हाथ को तुम थाम लो
वह मेहरबान कल हो ना हो
मेरे द्वारा प्राप्त की गई सभी प्यारी टिप्पणियों और उत्थान के लिए धन्यवाद, जब छोटे बच्चे थे, तो एक और तस्वीर जोड़ दी, अभी भी हम एक दूसरे के बगल में खड़े हैं।
logoblog

Thanks for reading किस चीज़ ने आपको अपने साथी से बार बार प्यार करने को मजबूर किया?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment