Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Saturday, 2 March 2019

पुलिस भारत में होटलों पर छापा क्यों मारती है और दंपतियों को तब भी क्यों गिरफ्तार करती है, जब दंपति अपनी मर्ज़ी से (किसी के द्वारा मजबूर नहीं) होते हैं और 18+ होते हैं?

  Dilip Yadav       Saturday, 2 March 2019
अगर भारत के किसी भी नागरिक की उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो वो लोग होटल्स में रुक सकते है। अगर लड़का और लड़की बालिग है और शादीशुदा नहीं है तो भी वो होटल में रुक सकते है क्योकि अब कोर्ट ने धारा 497 खत्म कर दी है ,इसलिए पुलिस इम्मोरल या अडल्ट्री में आपके खिलाफ कारवाही नहीं कर सकती क्योकि होटल्स में प्रेमी और प्रेमिका का साथ में रुकना आपसी समझोता है। अब देश में ऐसा कोई कानून नहीं है जो होटलों को ऐसे अविवाहित मेहमानों के स्वागत करने से रोकता हो, या फिर ऐसे लोगों को ठहरने की इजाजत न दे जो उस शहर के रहने वाले नहीं है जिस शहर के होटल में वो कमरा लेना चाहते हैं।
दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि होटल की नीतियों को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि कुछ होटल जो उनके लिए सबसे अच्छी तरह से जानते हैं, वे अविवाहित जोड़ों को एक कमरा बुक करने की अनुमति नहीं देते हैं। होटल का चयन करते समय आपको सतर्क रहने में मदद मिलेगी और आप एक अच्छे होटल की बुकिंग कर सकते हैं,
आपको अपने पहचान प्रमाण अपने साथ रखना होगा। आपको चेक-इन के समय केवल एक वैध सरकारी आईडी प्रूफ देना है। होटल के अधिकारी आईडी की फोटो कॉपी रखेंगे और आपको मूल दस्तावेज लौटाएंगे।
याद रखें कि होटल में रहने के दौरान किसी भी अवैध या संदिग्ध गतिविधियों या आपराधिक गतिविधियों में लिप्त न हों, ऐसी स्थिति में होटल पुलिस अधिकारियों को सूचित कर सकता है।
• आप और आपका पार्टनर 18 वर्ष से कम उम्र के न हो ।
• रहने के दौरान आप किसी भी अवैध / आपराधिक गतिविधियों या संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त न हों।
• होटल में रुकने के दौरान अपने और अपने पार्टनर की आई. डी जमा कर रखी हो।
• आप जिस होटल में रुके हुए है उस होटल पर किसी गलत गतिविधिओ की वजह से कोई केस न चल रहा हो।
• आपको बुकिंग के समय ये देखना होगा की होटल अविवाहित जोड़े को रुकने की इजाजत देता है या नहीं (कपल फ्रेंडली होटल ही चुने)।
• होटल में कोई अपराधी न छुपा हो
• होटल के या अन्य किसी व्यक्ति ने आपके खिलाफ किसी तरह की कोई शिक़ायत न की हो।
• आपके रुकने के दौरान होटल में कोई आपराधिक काम हो गया हो तो पूछ्ताछ के लिए भी पुलिस आपको ग़िरफ़्तार कर सकती है ।
“ याद रखें कि अगर आप इनमे से किसी भी तरह की कंडीशन के अंतर्गत आते है तो पुलिस आपको ग़िरफ़्तार कर सकती है “
कुछ लोगो ने इन हमसे इन सवालो के जवाब का भी अनुरोध किया है, आप हमारे जवाब यहाँ पढ़ सकते है
logoblog

Thanks for reading पुलिस भारत में होटलों पर छापा क्यों मारती है और दंपतियों को तब भी क्यों गिरफ्तार करती है, जब दंपति अपनी मर्ज़ी से (किसी के द्वारा मजबूर नहीं) होते हैं और 18+ होते हैं?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment