Powered by Blogger.

Search This Blog

Blog Archive

PageNavi Results Number

Featured Posts

PageNavi Results No.

Widget Random Post No.

Popular

Thursday, 21 February 2019

अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

  Dilip Yadav       Thursday, 21 February 2019

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके
कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड नहीं बल्कि Speed Window की बढ़ानी होती है. सबसे पहले ये देखे की आपकी Windows कौन सी शायद ही कोई Window XP का उपयोग करता होगा ,अगर आप भी Window XP का इस्तेमाल करते ह तो जल्द से जल्द उसे अपग्रेड करे कम से कम Window 7 का इस्तेमाल करे क्योंकि अब माइक्रोसॉफ्ट भी Window XP को सपोर्ट नही करता और जिसके पास Window 7 , Window 8 , Window 10 है तो चलिए देखिये कैसे आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर के Window की Speed बड़ा सकते है।
1. Visual Effects बंद करदे
  • Windows 7 ,Windows 8, Windows 10 की स्पीड कम होने में सबसे ज्यादा हाथ इस Effects का है , क्युकी जब आप कंप्यूटर लैपटॉप लेते हो तो Graphic के ऊपर ध्यान नहीं देते सिर्फ RAM और HARDDISK देख के कंप्यूटर ले लेते हो और फिर उसकी स्पीड कम होती है लेकिन कारण किसी को पता नहीं चलता
  • तो इस इफ़ेक्ट को बंद करने के लिए सबसे पहले कंट्रोल पैनल में जाये और बाईं तरफ सर्च बॉक्स में सर्च करे “Perf “
  • फिर Adjust The Apppearace And Performance Of Windows पर क्लिक करे
  • फिर Custom पर क्लिक करे और जैसा फोटो में दिखाया गया है Show Thumbnails Instead Of Icons ,Smooth Edges Of Screen Fonts , Smooth Scroll List Boxes पर क्लिक करके Ok करदे
2. CC Cleaner का उपयोग करे :- Download CC Cleaner
  • अगर आपका ग्राफ़िक सिस्टम सही तो आपकी Temprary फाइल , Corrupted Files ज्यादा हो गई होगी ये फाइल आपको दिखती नहीं लेकिन कंप्यूटर की स्पीड कम करने में ये फाइल भी जिम्मेदार होती है तो , CC क्लीनर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर में जितनी भी टेTemprary फाइल , Corrupted Files है या इंटरनेट की Cache फाइल Cookies है वो Delete कर देगा जिस से आपके कंप्यूटर की स्पीड बड़ी रहेगी और आपकी हार्ड Disk का Space भी खाली रहेगा
  • आप इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें इसे Window XP पर भी इस्तेमाल कर सकते है
  • सॉफ्टवेयर को ओपन करते ही आपके सामने स्क्रीन ऐसी आएगी जैसे की फोटो में दिखाई गई है
  • नंबर 1 विंडो और एप्लीकेशन में से जिस की फाइल क्लीन करनी है वो Tik करे
  • Analze पर क्लिक करें आपके सामने Detail आ जायेगी की कौन कौन सी फाइल Delete होने वाली है अगर आपको लगे कि कोई काम की फाइल है तो उसे Untik करदे और फिर Analyze करके Run Cleaner पर क्लिक करदे
3. Recycle Bin खाली रखे :-
  • अपने Recycle Bin को हमेशा खाली रखें , अगर कोई फाइल हम Delete करते है वो तब तक डिलीट नहीं होती जब तक हम उसे Recycle Bin से दलित नहीं करते .
4. Desktop खाली रखे
  • अपने Desktop Screen पर कम से कम Icon रखे और अपने Desktop का Wallpaer भी सिंपल ही रखे
5. Bloatware Uninstall कर दे
अपने कंप्यूटर से Bloatware Uninstall कर दीजिए। Bloatware Uninstall करने के लिए आप सबसे पहले Control Panel में चले जाइए इसके बाद Programs ओपन कीजिए Programs में आपको Uninstall A Programs का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर लीजिए और वहां पर जितने भी आपके गेम है या कोई एप्लीकेशन है जो आप इस्तेमाल नही करते है उनको आप डिलीट कर दीजिए। क्योंकि जो बिना काम की एप्लीकेशन रेम का इस्तेमाल करती है इसके साथ साथ जब हमारे कंप्यूटर शुरू होता है तब भी वह RAM और CPU का इस्तेमाल करती है तो इस तरह की एप्लीकेशन आप डिलीट कर दीजिए क्योंकि यह कंप्यूटर को Slow कर देती है।
6. Startup Processes की Limit रखे
अपने कंप्यूटर Boot होने के साथ जितने Software शुरू होते है उन Software की एक लिमिट रखे हैं ताकि आपका कंप्यूटर शुरू होने पर Slow ना हो। इसके लिए आप सर्च बॉक्स में MSCONFIG टाइप कीजिए और Enter कर लीजिए। वहां पर आपको ऐसी एप्लीकेशन दिखाएगा जिनका Start Up के बाद ज्यादा कुछ काम नहीं होता है तो इस तरह की एप्लीकेशन आप बंद कर दीजिए ताकि आपके कंप्यूटर शुरू होने के बाद में आपके कंप्यूटर की RAM और CPU का इस्तेमाल नहीं कर पाए जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर को Slow होने से बचा सके।
7. बड़ी RAM Install करे
अगर आप है बड़े सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में बड़ी RAM का इस्तेमाल करें। अगर आपके कंप्यूटर में RAM कम है तो आप एक अलग से नई RAM खरीद कर अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कर सकते हैं। इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाएगी और आप कई एप्लीकेशन एक साथ चला सकते हैं।
8. अपने कंप्यूटर की पावर सेटिंग को बदले
कई बार क्या होता है कि हमारे Computer पावर सेटिंग बिजली जाने के बाद अपने आप बदल जाती है जिसकी वजह से उसकी Computer में Speed में कमी आ जाती है। तो इसके लिए आप अपने कंप्यूटर की सेटिंग को Maximum Performance पर रखें। इसके लिए सबसे पहले आपControl Panel में चले जाइए और वहां पर आपको System And Security के नाम से एक Option मिलेगा आप उस पर क्लिक कर लीजिए और वहां पर क्लिक करने के बाद में आपको Power Options के नाम से एक ऑप्शन दिखाया जाएगा और इसके ऊपर आप Create A Power Option पर क्लिक करके उसमें High Performance Select करके Save करें।
9. अपने Computer में Virus चेक करे
अगर कभी आपको लगे कि आपका कंप्यूटर पहले से ज्यादा स्लो हो गया है तो आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल हुए Anti-Virus को Update करें और Update करने के बाद अपने पूरे कंप्यूटर को एक बार Scan करें अगर आपको कोई Virus मिलता है तो आप उस को जितना जल्दी हो सके अपने कंप्यूटर से Delete कर दीजिए इससे आपके कंप्यूटर की Speed बढ़ जाएगी।
10. कंप्यूटर के Desktop पर Gadgets का इस्तेमाल ना करें
कई बार हम अपने कंप्यूटर के Desktop को Attractive बनाने के लिए Gadgets का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस तरह की Gadgets हमारे CPU का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है तो अगर आपका कंप्यूटर भी Slow रहता है तो आप इस तरह के Gadgets इस्तेमाल ना करें।
ये 10 टिप्स है जो आपके कंप्यूटर की विंडो की स्पीड बढ़ाने में जरूरी है अगर कंही पर कोई दिक्कत है तो कमेंट करके पूछे
logoblog

Thanks for reading अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment